गूगल ने हाल ही में अपने इस साल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Google Pixel 3 और Pixel 3XL को लॉन्च किया है। इस साल के नए फोन पिछले साल के फोन के मुकाबले बेहतर डिजाइन, बेहतर कैमरा और बेहतर प्रोसेसर के साथ आते हैं। इन दोनों ही फोन की खासियत ये है कि ये दोनों ही फोन पिक्सल स्टैंड के साथ आते हैं, जिसका इस्तेमाल फास्ट और वायरलैस चार्जिंग के लिए किया जा सकता है।

भारत में Pixel 3 और Pixel 3XL की प्री-बुकिंग 11 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और 1 नवंबर से इन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में बेचा जाएगा। Pixel 3XL का 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट 83 हजार रुपए और 128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट 92 हजार रुपए में मिलेगा। 
वहीं Pixel 3 के 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 71 हजार रुपए और 128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 80 हजार रुपए रखी गई है। इसीलिए आज हम Google Pixel 3 का रिव्यू करने जा रहे हैं और अगर आप इस फोन को खरीदने का मूड बना रहे हैं तो इसे पढ़ना आपके लिए जरूरी है।

डिजाइन और डिस्प्ले
इसमें 5.5 इंच का डिस्प्ले है, जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 के प्रोटेक्शन के साथ आता है। रियर पैनल में टॉप पर शाइनी ग्लास और निचले हिस्से में मैट फिनिशिंग दी है।
Pixel 2 के मुकाबले इसकी डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किया है। ये ब्लैक और व्हाइट कलर वैरिएंट में आता है।

एक्सपर्ट ओपिनियन : इसकी डिजाइन गूगल के बाकी स्मार्टफोन की तरह ही है। हालांकि मैट फिनिश होने के कारण इसमें स्क्रैचेस आसानी से नहीं पड़ते। साथ ही इसका साइज भी ज्यादा बड़ा नहीं है, जिससे इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना भी आसान है।

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर
इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर है। इसमें 4 जीबी रैम के साथ  64 और 128 जीबी स्टोरेज है।
परफॉर्मेंस के मामले में ये फोन काफी बेहतर है और इसमें कहीं भी हैंगिंग या हीटिंग के प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलती।
इसमें गूगल के लेटेस्ट ओएस एंड्रॉयड 9 पाई दिया गया है, जो इसकी परफॉर्मेंस को और बेहतर बनाता है

एक्सपर्ट ओपिनियन : इसकी परफॉर्मेंस की तुलना एपल के आईफोन से नहीं की जा सकती है, लेकिन एंड्रॉयड डिवाइसेस से इसकी तुलना करें तो Pixel 3 कहीं ज्यादा आगे है।

कैमरा
पहली बार फ्रंट में ड्युअल कैमरा सेटअप, जिसका प्राइमरी और सेकेंडरी सेंसर दोनों 8 मेगापिक्सल के हैं। रियर पर 12.2 मेगापिक्सल का कैमरा।
इस फोन को खासतौर से सेल्फी लवर्स के लिए डिजाइन किया गया है और इससे बेहतरीन सेल्फी क्लिक की जा सकती है।

एक्सपर्ट ओपिनियन : गूगल के स्मार्टफोन कैमरे के लिए जाने जाते हैं और Pixel 3 का कैमरा पिछले फोन के मुकाबले ज्यादा बेहतर है। फोटोग्राफी और सेल्फी के लिए ये फोन बेहतर ऑप्शन है।

बैटरी
इसमें सिर्फ 2,915mAh पॉवर की बैटरी दी गई है जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।
एक बार चार्ज करने पर ये स्मार्टफोन 8-10 घंटे का बैकअप देता है।

एक्सपर्ट ओपिनियन : इसमें प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन के मुकाबले काफी कम बैटरी दी गई है, लेकिन इसका बैकअप अच्छा है। इसमें फास्ट चार्जिंग के लिए अलग से पिक्सल स्टैंड खरीदना पड़ता है।

फाइनल ओपिनियन : खरीदें या ना खरीदें?
Pixel 3 कैमरा, परफॉर्मेंस और डिजाइन के मामले काफी अच्छा है, लेकिन इसकी कीमत ज्यादा है। इसकी कीमत 70-80 हजार रुपए है। जबकि इससे भी कम कीमत में कई प्रीमियम और बेहतरीन स्मार्टफोन अवेलेबल हैं।

अगर बजट ज्यादा है और गूगल के स्मार्टफोन को पसंद करते हैं तब तो ये फोन आपके लिए बेस्ट है। लेकिन अगर अच्छे फीचर वाला फोन थोड़े कम बजट में चाहिए है तो OnePlus 6, Oppo Find X और Vivo V11 Pro ले सकते हैं। जल्द ही OnePlus 6T लॉन्च होने वाला है, उसका इंतजार भी किया जा सकता है।

Comments